Thursday, November 12, 2015

जैन बने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने सुनील कुमार जैन को प्रदेश लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया है। राजभवन के प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि जैन आयोग के सदस्य हैं। उनकी नियुक्ति तीन महीने या नये पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति में से जो भी पहले हो, तक रहेगी।
उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने राज्य सरकार से अपेक्षा की है कि वह तीन महीने के भीतर पूर्णकालिक अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर उचित व्यक्ति के नाम का प्रस्ताव भेजे।
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने आयोग के तत्कालन अध्यक्ष अनिल यादव की नियुक्ति में संविधान के प्रावधानों के उल्लंघन का दोषी राज्य सरकार को पाया था और यादव की नियुक्ति अवैध करार देते हुए इसे रद्द कर दिया था।
मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की पीठ ने इस संबंध में दायर याचिकाओं तथा इसी संबंध में सतीश कुमार सिंह की जनहित याचिका का निस्तारण करते हुए उक्त फैसला दिया था।
याचिकाओं में आरोप लगाया गया कि अप्रैल 2013 से नियुक्त यादव के आयोग में आने के बाद से ही प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में अनियमितताएं होने लगीं। इस साल मार्च में प्रांतीय सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के ।
प्रश्नपत्र लीक हो गये थे 

No comments:

Post a Comment