Saturday, November 14, 2015

ये हैं सुपर MOM, बहन की मौत के बाद दोगुनी उम्र के जीजा से किया निकाह

 
 24 वर्षीय जोया खान, सुपर माॅम। आज हर शहर में उनके मुरीद हैं। डेढ़ साल पहले तक पड़ोसी भी नहीं जानते थे। कठिन दौर से जिंदगी गुजर रही थी। बड़ी बहन इस जहां से अचानक रुखसत हो गई तो उसके बच्चों की परवरिश के लिए खुद से दोगुनी उम्र के जीजा से निकाह करना पड़ा। दो बेटियों और एक बेटी की जिम्मेदारी संभाली। 18 साल की जिया की जिंदगी चूल्हे चौके में सिमट गई। मगर उनके जहन में खुद को अलग दिखाने की तरंगें हिलोरे ले रही थीं। एक दिन उन्होंने सुना, डीआईडी सुपर मॉम के ऑडिशन के लिए टीम देहरादून आई है। पति से ऑडिशन के लिए बात की, मनाही हो गई। फिर भी हिम्मत नहीं हारी। ऑडिशन की जिद की और जिंदगी बदल गई।

जीजेयू के तरंग कार्यक्रम में शिरकत करने आई जिया ने अपनी संघर्षपूर्ण जिंदगी को भास्कर संवाददाता से साझा करते हुए कहा, यह कामयाबी लंगूर के हाथ में अंगूर की तरह लगती है। साथ ही कहा, अगर आप किसी चीज के लिए शिद्दत से कोशिश करें, तो कामयाबी जरूर मिलती है। हर किसी में टैलेंट है, बस उसे पहचानने की जरूरत है। मुझे बचपन से डांस देखना और करना अच्छा लगता था। गरीब परिवार से थी, ट्रेनिंग कहां से लेती। बस टीवी पर देखती थी। सोचा ही नहीं था, जिंदगी ऐसे करवट लेगी। अभी शादी की उम्र हुई ही थी, बड़ी बहन चल बसीं। परिवार में तय हुआ कि मौसी से बेहतर बच्चों की परवरिश कौन कर सकता है। परिवार की रजामंदी ही मेरी रजामंदी थी। सो, निकाह करके देहरादून पहुंच गई।
यूं बदली जिंदगी की तस्वीर
जोया खान ने बताया कि डीआईडी सुपर मॉम सीजन में मैंने पहला ऑडिशन दिया था। देहरादून में मेरा सलेक्शन हो गया और मुझे अगले राउंड के लिए दिल्ली बुलाया गया। वहां गई तो थोड़ी नर्वस जरूर थी, लेकिन मन में आत्मविश्वास था। जैसे ही परफारमेंस शुरू हुई, नर्वसनेस अपने आप गायब हो गई। वहां सलेक्ट होने पर मुझे बॉम्बे की टिकट मिली। बस फिर तो जिंदगी की तस्वीर ही बदल गई।
प्रशंसकों के प्यार से हूं गदगद
पहले कोई पड़ोसी भी नहीं जानता था, सफलता मिली तो अपनी अलग पहचान बन गई। शोहरत, पैसा तो मिला ही। साथ ही, प्रशंसकों का प्यार भी मिला। लोगों का जो मेरे प्रति प्यार है, उसे देखकर बड़ी खुश होती हूं।
गरीबी या घरेलू जिंदगी में न जाया करें टैलेंट
जोया खान ने महिलाओं को संदेश देते हुए कहा कि गरीबी या घरेलू कारण से अपना टैलेंट न जाया करें। विरोध भी हो तो भी हिम्मत न हारें, अपने लक्ष्य तक पहुंचने की लालसा को दबने न दें। एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी और उस दिन विरोध प्यार में बदल जाएगा। टेलेंट को कामयाबी मिलने पर सही मायने में खुशी का अलग ही मजा है।

No comments:

Post a Comment