Monday, September 12, 2016

हिमाचल के शिलाई से बड़ी खबर सौ बच्चों समेत 150 लोग एक साथ बीमार हो गए....जानिए कैसे हुवे बीमार ?

हिमाचल के शिलाई से बड़ी खबर आ रही है। यहां खेल प्रतियोगिता के दौरान खाना खाने से सौ बच्चों समेत 150 लोग एक साथ बीमार हो गए हैं। इन्हें शिलाई के स्‍थानीय अस्पताल में ले जाया गया है।
बताया जा रहा है कि खेल प्रतियोगिता में शामिल होने आए इन खिलाड़ियों के लिए गांववालों की ओर से स्पेशल धाम का आयोजन किया गया था। धाम खाने से जिले में करीब डेढ़ सौ स्कूली बच्चों, शिक्षकों और ग्रामीणों की अचानक तबीयत बिगड़ने से हड़कंप मच गया।
देखते ही देखते 100 से ज्यादा बच्चे उल्टी करने लगे। यही नहीं कई चक्कर खाकर गिर पड़े। इससे स्कूल में अफरातफरी का माहौल बन गया।
यही नहीं, बच्चों के साथ साथ जिन शिक्षकों और लोगों ने भी खाना खाया था वे भी बीमार पड़ गए। आनन-फानन में बीमारों को एंबुलेंस और निजी वाहनों से करीब 26 किलोमीटर दूर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिलाई पहुंचाया गया।
स्वास्थ्य केंद्र में बेड कम पड़ गए तो बीमारों को बरामदे के फर्श और लेंटर पर लिटाकर ग्लूकोस चढ़ाया गया। देर रात तक उनका इलाज चलता रहा। डॉक्टर इसे फूड प्वाइजनिंग बता रहे हैं।
मामला जिले की दूरदारज पंचायत मिल्ला का है। यहां से चार किलोमीटर दूर प्राथमिक पाठशाला बड़वा में बीते मंगलवार से तीन जोन के अंडर-14 टूर्नामेंट चल रहे हैं। पांच गांवों घटोल, बड़वा, चणकोली, पाब और लांभीधार के ग्रामीणों ने मिलकर टूर्नामेंट में खेलने आए बच्चों के लिए वीरवार को धाम का आयोजन किया।
दोपहर करीब सवा दो बजे बच्चों और ग्रामीणों को धाम में राजमा-चावल और हलवा परोसा गया। करीब एक घंटे बाद धाम खाने वाले सैकड़ों बच्चों और लोगों को पहले घबराहट हुई फिर उल्टियां शुरू हो गईं।
टूर्नामेंट के जोन प्रभारी कुंदन सिंह भी बीमार हो गए। देखते ही देखते कई बच्चे स्कूल में बेहोश होने लगे।
इससे हड़कंप मच गया। 108 एंबुलेंस को बुलाया गया। एक साथ सैकड़ों मरीजों के आने से सीएचसी में भी अफरातफरी मच गई।
फिलहाल मामले की गंभीरता को देखते हुए नाहन से भी अतिरिक्त डॉक्टरों की टीम मौके पर बुला ली गई है।
एसडीएम विकास शुक्ला ने बताया कि धाम के लिए खाद्य सामग्री कहां से खरीदी गई थी, उस दुकान को शुक्रवार को सील कर दिया जाएगा। खाद्य सामग्री के नमूने लेकर जांच को भेजे जाएंगे।

No comments:

Post a Comment